हर साल, ऑनलाइन उद्योग व्यस्त हो जाता है! बाजार में अधिक व्यवसाय, नए समूह और उत्साहित व्यक्ति हैं।
फिर भी, एक बात समान है। यदि आप चाहते हैं कि आपका ऑनलाइन उद्यम हिट हो जाए, तो आपको खोज इंजन में उच्च रैंक की आवश्यकता है। Google व्यवसायों के लिए एक उच्च प्राथमिकता वाला खोज इंजन है।
जब तक आपका व्यवसाय पहले कुछ पृष्ठों में एक स्थान नहीं पाता है, तब तक यह दुनिया के अधिकांश लोगों द्वारा नहीं देखा जाएगा। यदि आपकी व्यावसायिक वेबसाइट Google के खोज परिणामों में दूसरे पृष्ठ पर जाती है, तो इसका ट्रैफ़िक 95% तक गिर जाएगा।
इसके साथ कहा जा रहा है, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं कि आपकी साइट की जैविक पहुँच कैसे बढ़ाई जाए।
Be Specific About the Site’s Design
पहली चीजें पहले, आपको साइट के समग्र डिजाइन के लिए उत्सुक होने की आवश्यकता है। आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन कार्बनिक खोज परिणामों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह प्रमुख एसईओ परिणामों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। एक वेबसाइट जिसे अपील करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, वेब क्रॉलर और आपके ग्राहकों द्वारा प्रशंसा की जाएगी। जिस क्षण Google का वेब क्रॉलर आपकी साइट की खोज करता है, उसके लिए कुछ चीजें हैं:
- क्या वेबसाइट को नेविगेट करना आसान है?
- क्या वेबसाइट मोबाइल उत्तरदायी है?
- क्या साइट में डुप्लिकेट सामग्री है?
- क्या साइट आपके डोमेन नाम से मेल खाती है?
- क्या साइट को पाठ आधारित अनुक्रमण के साथ डिज़ाइन किया गया है?
Content is Important!
आपकी सामग्री की गुणवत्ता आपकी साइट को बहुत लंबा ले जाएगी। कार्बनिक खोज परिणाम सामग्री की गुणवत्ता पर दृढ़ता से निर्भर करते हैं। Google ने पांडा एल्गोरिथम (2011 में स्थापित) लॉन्च करने से पहले, आपको अपनी साइट को टिंकर करने की स्वतंत्रता दी थी। व्यवसाय डुप्लिकेट सामग्री पेश करने में सक्षम थे। और, वे खोज परिणाम पृष्ठ में एक स्थान खोजने का प्रबंधन करेंगे। पांडा एल्गोरिथम के आगमन के साथ, ये दिन चले गए और खो गए।
आज, यदि आपकी साइट को रैंक की आवश्यकता है, तो उसे समृद्ध, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से भरना होगा। सामग्री में कीवर्ड और वाक्यांशों का सही मिश्रण होना चाहिए। जब आप एक साथ अच्छी सामग्री डालते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई डुप्लिकेट न हो।
अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री विकसित करने से पहले, आपको एक मजबूत रवैया बनाने की जरूरत है। यह आपको ऑनलाइन बाजार में एक फर्म ब्रांड स्थापित करने में मदद करेगा।
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Never Ignore Meta Descriptions
आगे बढ़ते हुए, आपको मेटा विवरणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे व्यवसाय जो खोज इंजन में अपनी उपस्थिति को व्यवस्थित रूप से सुधारना चाहते हैं, उन्हें मेटा विवरण का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। ये वर्णन उससे कहीं अधिक प्रासंगिक हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं।
मेटा विवरण पाठ के छोटे ब्लॉक हैं जो URL और शीर्षक के नीचे दिखाई देते हैं। आप उन्हें Google के खोज परिणाम पृष्ठ में पाएंगे । मेटा विवरण लक्ष्य कीवर्ड के साथ बनाया जाना है। इसके साथ, Google आपकी खोज परिणाम रैंकिंग को बढ़ावा देने में सक्षम होगा। साथ ही, इससे आपकी साइट पर आने वाली बाधाओं में वृद्धि होगी।
High quality Links
अंत में, आपकी वेबसाइट को उच्च गुणवत्ता वाले लिंक की आवश्यकता है। यह वही है जो Google वास्तव में प्रशंसा करता है! आंतरिक लिंक जो आपके वेबसाइट के पृष्ठों को एक साथ जोड़ते हैं, वह निर्दोष होना चाहिए। आपकी वेबसाइट तक पहुँचने और नेविगेट करने में आसान बनाने के लिए इन लिंक की आवश्यकता होती है। अच्छे लिंक हमेशा Google को आपकी ऑनलाइन रैंकिंग सुधारने के लिए प्रेरित करते हैं।