क्या आप भी Search Engine Results Pages Kaise Kam Karte hain? के बारे में जानने के लिए ही ढूंढ रहें हैं और अभी तक आपको किसी भी जगह पर SERPs Kya hote hain? या Search Engine Result Pages ke Andar Top par Rank kaise kare? के बारे में सही तरह से जानकारी नहीं मिल पाई है।
तो अब आपको इसके लिए और ढूंढने की ज़रूरत नही है क्योंकी इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इन्ही सबके बारे में बेहद आसान शब्दों में बताने वाले हैं, क्योंकी Google Search Results के पहले पेज पर प्रदर्शित होने वाली वेबसाइटों को Users के सभी Clicks का 90 प्रतिशत से भी अधिक प्राप्त होता है।
Search Engine Result Page या SERPs वह पेज है जिसे User अपनी सर्च की गई Query सबमिट करने के बाद देखता है। SERPs में आमतौर पर Organic और Paid दोनों ही तरह के सर्च रिज़ल्ट शामिल होते हैं।
अगर आपकी वेबसाइट अभी तक टॉप पर नहीं पहुंची है तो इसके लिए आप बिल्कुल भी तनाव न लें। SERPs कैसे काम करता है, इसकी पूरी समझ आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बनाएगी। अगर आप SERPs या Search Engine Results Page में अपनी स्थिति में सुधार करना चाहते हैं, तो बने रहें इस आर्टिकल के आखिर तक, क्योंकी इसमें अब हम आपको SERPs कैसे काम करते हैं? और अपनी साइट को टॉप पर रैंक कैसे करवाएं? के बारे में ही बताने जा रहे हैं,
SEO के लिए Search Engine Result Pages का क्या महत्व है?
जब आप Google, Bing या किसी दूसरे सर्च इंजन में अपनी कोई Query टाइप करते हैं तो आपके सामने एक पेज प्रकट होता है। हालाँकि Google के पास 80% से भी ज्यादा बाजार की हिस्सेदारी रखता है, हम इस लेख में सिर्फ इसी की खासियतों और Algorithm पर चर्चा करेंगे क्योंकि इसमें सबसे सामान्य SERPs की संरचना होती है।
अकसर Users उन्हीं रिजल्ट पर ही क्लिक करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं जो SERP यानी की Search Engine Results Pages के टॉप पर दिखाई देते हैं, स्कीमा मार्कअप के विकास के बाद से, Search Engine Results Pages या SERPs Users की जरूरतों को और अच्छे तरीके से समझ कर उन्हे बेस्ट रिजल्ट प्रदान करने की कोशिश में हर दिन बेहतर होते जा रहे हैं।
Search Engine Results Pages के अंदर Top पर रैंक कैसे करें?
दिखने में भिन्नता के बावजूद, सभी SERPs में ये तीन तत्व शामिल होते हैं:
• Organic Results
• Paid Ads
• SERP Features
Organic Results
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी की SEO लगातार बदलता जा रहा है और सर्च इंजन रिजल्ट पेजों SERPs में आपकी वेबसाइट की Visibility में सुधार के लिए काफी तरह के Customization भी कर रहा है। आपको एक High Quality वाली साइट की ज़रूरत है, ठीक वैसे ही जैसे आप Sponsored Ads के साथ करते हैं। हालांकि, इसके नियम अभी कम ही स्पष्ट हैं। बेस्ट रिजल्ट देने के लिए Google के एल्गोरिथम को लगातार Modify किया जा रहा है, इसलिए किसी भी हाल-फिलहाल या भविष्य के परिवर्तनों के साथ बने रहना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।
Paid Ads
Paid Ads आमतौर पर Organic Result से पहले और कभी-कभी उनके बाद दिखाई देती हैं। Advertisers किसी खास कीवर्ड पर बोली लगाते हैं और फिर अपने विज्ञापन पर हर Click के लिए Google को भुगतान करते हैं। हालांकि Google Advertising Relevance और Click Through Rate या CTR जैसे दूसरे तत्वों पर विचार करता है, और इसमें सबसे अधिक बोली लगाने वाले आमतौर पर अपने विज्ञापनों को टॉप पर पाते हैं।
SERP Features
Google SERP पर सभी परिणाम जिन्हें Organic Results के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है, उन्हें SERP Features माना जाता है। सबसे आम SERP Features में से एक फीचर्ड स्निपेट, इमेज पैक और टॉप स्टोरीज हैं।
SERP Features क्या हैं और उनका इस्तेमाल कैसे करें?
देखिए वैसे तो कई SERPs Features हैं, लेकिन हम सबसे लोकप्रिय पर ही चर्चा करेंगे, जैसे की उनकी जानकारी कैसे एकत्र करें, और अपने ब्लॉग के लिए अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए उनका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में:
• Shopping Results
Product Listing Ads या PLAs वे विज्ञापन हैं जो संबंधित वस्तुओं या प्रोडक्ट के ठीक बगल में प्रदर्शित होते हैं और विक्रेताओं द्वारा भुगतान किए जाते हैं। इसमें प्रोडक्ट का नाम, प्राइस और स्टोर सभी प्रदर्शित होते हैं, कुछ मामलों में, ग्राहक कस्टमर रिव्यू और प्रमोशनल डिस्काउंट भी शामिल होते हैं।
अधिक लेन-देन वाली या Research oriented के शॉपिंग रिजल्ट लौटाने की अधिक संभावना होती है। उदाहरण के लिए जैसे बिक्री के लिए “प्रोटीन पाउडर” या “टॉप रेटेड प्रोटीन पाउडर” हो सकते है।
हालांकि, शॉपिंग रिजल्ट में प्रदर्शित होने का एकमात्र तरीका इसके लिए भुगतान करना है, जो कि ज्यादातर मामलों में काफी महंगा है।
• Featured Snippets
Google के फीचर्ड स्निपेट उस कंटेंट को हाइलाइट करके users की Query का तुरंत जवाब प्रदान करते हैं जिसे वह वेब पर सबसे सटीक और विश्वसनीय मानता है। यह कंटेंट स्पष्ट रूप से सर्च इंजन रैंकिंग (लेकिन भुगतान किए गए विज्ञापनों के नीचे) में ही दिखाया जाएगा।
Position Zero, या Rank Zero फीचर्ड स्निपेट को दिया गया नाम है, क्योंकि वे टॉप 10 organic results से पहले दिखाई देते हैं।
लेकिन आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि फ़ीचर्ड स्निपेट को होस्ट करने वाली वेबसाइट टॉप 10 organic results में सूचीबद्ध होगी।
• Tweets Boxes
Google पिछले कई घंटों या दिनों के Relevant ट्वीट प्रदर्शित करेगा। दूसरी SERPs सुविधाओं की तरह, Twitter carousels कहीं भी दिखाई दे सकता है, हालांकि वे अक्सर टॉप के करीब ही दिखाई देते हैं।
• Top Stories
लाइव ब्लॉग, नए आर्टिकल्स और वीडियो सभी टॉप स्टोरीज के कैरोसेल में दिखाए जाते हैं। Google में हर रिजल्ट के अंदर एक preview image, title, publisher और time stamp शामिल होता है और यह आमतौर पर सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) के टॉप के करीब ही प्रदर्शित होता है।
हालांकि, न्यूज डैशबोर्ड ने पाया है कि 99.31% डेस्कटॉप रिजल्ट Google News Indexed Sources से ही प्राप्त होते हैं।
यह याद रखना ज़रूरी है कि यहां अधिकांश पद अस्थायी हैं, क्योंकि SERPs फ़ंक्शन को हाल के परिणाम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और Pages हमेशा के लिए ताज़ा नहीं रह सकते।
• Videos
Video carousel पॉप अप हो जाता है ताकि Google users की खोज से संबंधित सही Clip को दिखा सके। इस carousel में वीडियो पेज का Title, URL, Description और Thumbnail सभी अलग-अलग कार्ड में प्रदर्शित होते हैं।
वीडियो बॉक्स SERPs Feature को बदलने के लिए, Google ने जून 2018 में Video Carousel की शुरुआत की। अतिरिक्त Relevant Videos को देखने के लिए आप Carousel पर दाएँ प्वाइंट वाले Arrow के इस्तेमाल से ऐसा कर सकते हैं।
हालाँकि, जैसा कि आप ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं, ये रिजल्ट YouTube वीडियो तक ही सीमित नहीं हैं। अगर आपके वेब पेजों में एम्बेडेड वीडियो हैं, तो ऐसे वीडियो Preview उत्पन्न कर सकते हैं।
एक बार फिर से बता दें की एम्बेड किए गए वीडियो हमेशा YouTube प्लेटफ़ॉर्म से उत्पन्न नहीं होते हैं।
फिर भी, जब Google सर्च रिजल्ट प्रदर्शित करता है तो Google अक्सर relevant YouTube वीडियो से ही लिंक करता है। सुझाए गए वीडियो का Title, YouTube URL और अवधि सभी इस सुविधा में शामिल हैं। वीडियो के Progress Bar में आपके जवाब की स्थिति Preview Image पर हाइलाइट की जाएगी।
• People Also Ask (PAA)
Similar question box, जिसे People Also Ask सुविधा के रूप में भी जाना जाता है, सवालों की एक पुल-डाउन सूची होती है जिसे Google अपने Users की खोज के लिए Relevant मानता है। अगर आप किसी सवाल पर Click करते हैं, तो आपको उस सुविधा का एक विस्तारित संस्करण मिलेगा जो उस सवाल का जवाब देने वाली जानकारी को प्रदर्शित करता है, जो एक ख़ास तौर से फिचर्ड स्निपेट की तरह है।
इसमें आगे के सवाल तब प्रदर्शित होते हैं जब किसी जवाब पर Click करके उसका विस्तार किया जाता है।
सर्च रिजल्ट का यह खंड ऊपर, नीचे या बीच में कहीं भी दिखाई दे सकता है। ऐसा लगता है कि यह दूसरे सर्च इंजन रिजल्ट पेज के तत्वों पर निर्भर करता है।
Question-answer snippet के अंदर Google प्रश्न-उत्तर (खास जानकारी को बोल्ड करके के), और पेज के Title, URL दिखाएगा जहां से Google ने उस जानकारी को प्राप्त किया है।
इसके लिए Google का एल्गोरिथम ही यह निर्धारित करता है कि सुझाए गए प्रश्नों में कौन से पेज और कंटेंट को दिखाई देना चाहिए। Google प्रश्न बनाने और वहां डालने के लिए कंटेंट का चयन करने में सभी तरह से उस कंटेंट को Analyze करता है।
इस बात का भी उल्लेख होना चाहिए कि relevant प्रश्नों के लिए सर्च रिजल्ट में एक खास तौर से फिचर्ड स्निपेट दिखाई देगा। दूसरी ओर, फिचर्ड स्निपेट कंटेंट और पेज दोनों ही Related question feature में प्रदर्शित कंटेंट से अलग हो सकते हैं।
• Knowledge Panel
जब Users किसी entity जैसे किसी व्यक्ति, स्थान, आइटम या ब्रांड के लिए Google पर सर्च करते हैं, तो Knowledge Graph Panel दिखाई देते हैं। किसी entity के बारे में Google जो जानता और सोचता है, वह इन पैनलों में प्रदर्शित होता है।
यदि कोई user Google के सर्च बार में कोई प्रश्न टाइप करता है, तो Google relevant जवाब प्रदान करने के लिए अपने Knowledge Graph में संग्रहीत डेटा का लाभ उठाएगा।
Knowledge graph results में आपकी साइट का URL प्रदर्शित होना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। कुछ लोग ऐसा नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास लिंक करने के लिए या URL के लिए कोई भी वेबसाइट नहीं होती है।
इसके बजाय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी संदर्भ और निर्देशिकाएं जिनमें आपकी कंपनी, ब्रांड, ब्लॉग या यहां तक कि आपके ख़ुद के बारे में जानकारी शामिल है वे सभी सटीक और Updated हैं। इसमें आपकी वेबसाइट, Google My Business निर्देशिका, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य उद्धरण शामिल हैं।
Google My Business में पूरी और सटीक जानकारी होना बेहद ज़रूरी है क्योंकि इसका इस्तेमाल स्थानीय व्यवसायों के लिए Knowledge Graph Panel बनाने के लिए किया जाता है।
• Sitelinks
साइटलिंक एक तरह की Clickable लिंक होती हैं जो Users को एक ही रैंक वाली वेबसाइट के अलग-अलग सेक्शन या पेज पर ले जाती हैं।
सर्च इंजन रिज़ल्ट पेज के primary component की तुलना में standard organic results में अधिक मोडिफिकेशन होती है, ये लिंक किसी दिए गए development के तहत एक अलग सेक्शन के रूप में प्रदर्शित होते हैं। साइट लिंक का मुख्य लाभ यह है कि वे आपके लिए relevant कंटेंट खोजने में तेजी लाते हैं।
search engine results page पर High clickthrough rates के कारण आप अपनी साइट पर naturaly आए या unpaid visitors में वृद्धि देखेंगे।
आपकी वेबसाइट की खोज करने वाले लोगों को पहले से ही साइटलिंक दिखाई दे सकते हैं क्योंकि Google उन्हें अक्सर बढ़िया और बेहतर प्रश्नों के लिए प्रदर्शित करता है।
मेरे अनुभव की मानें तो दोनों लोकप्रिय और दूसरी relevant जानकारी के इंटरनल लिंक वाले पेज आम सर्च टर्म के लिए साइटलिंक हासिल करने की अधिक संभावना रखते हैं।
• Image Packs
अगर Google को लगता है की User एक खास इमेज की तलाश कर रहा है तो वो उसके आगे एक image pack प्रदर्शित करेगा।
और अगर Google यह निर्धारित करता है कि कोई इमेज User की Query के लिए अधिक relevant है, तब भी ऐसे में वह image pack को प्रदर्शित करेगा।
अगर आप उसी कीवर्ड के लिए कोई सर्च टाइप करते हैं, तो Google Images के टॉप रिज़ल्ट image pack में भी दिखाई देंगे।
अगर आप image pack में किसी इमेज पर click करते हैं, तो आपको उसके लिए इमेज सर्च रिज़ल्ट में भेज दिया जाएगा, जहां वह इमेज आपके आगे बड़े आकार में प्रदर्शित होगी। अगर आप इमेज को उसके मूल स्थान पर देखना चाहते हैं, तो वहां उस पर click कर दें।
किसी खास कीवर्ड के लिए आपकी साइट को optimize करने से यह गारंटी नहीं होगी कि image pack दिखाई देगा, यह इस संभावना को बढ़ा देगा कि आपकी तस्वीरों को गूगल इमेज रिज़ल्ट में High रैंक दिया जाएगा, जिससे ये संभावना बढ़ जाएगी कि वे image pack में प्रदर्शित होंगे।
निष्कर्ष
आज के इस Article – SERPs Kya hote hain? के अंदर हमने आप सभी को Search Engine Results Pages Kaise Kam Karte hain? के बारे में बताया जिसमें की हम सभी ने समझा कि Google के Search Engine Results Page (SERP) के elements कब और कैसे प्रकट होते हैं के बारे में पता लगाना SEO और कीवर्ड रिसर्च के विश्लेषण के लिए बहुत ज़रूरी हो सकते है।
आप Search Engine Result Pages (SERP) की कुछ विशेषताओं, जैसे फीचर्ड स्निपेट, इमेज पैक और टॉप स्टोरीज के लिए इसे optimize करके सर्च रिज़ल्ट में अपनी वेबसाइट खोजने के अपने अवसरों में काफी सुधार कर सकते हैं।
दूसरी ओर, कीवर्ड रिसर्च और प्राथमिकता देने में आपके द्वारा किए गए प्रयास आपकी knowledge से प्रभावित होने चाहिए कि कौन से सवाल उन विशेषताओं को सक्रिय करते हैं जिन्हें आप टारगेट नहीं कर सकते, जैसे कि Knowledge graph।
FAQs
आप सर्च इंजन रिजल्ट में कहां रैंक करते हैं?
जब कोई आपकी फर्म को नाम से खोजता है, और आपकी साइट को ठीक से optimize किया गया है, तो आपकी साइट सर्च इंजन रिज़ल्ट पेज (SERP) के बिल्कुल टॉप पर दिखाई देनी चाहिए। Paid Ads की उपस्थिति या अनुपस्थिति की परवाह किए बिना Highest ranking organic results द्वारा आपकी साइट की पहली पोजिशन निर्धारित की जाती है।
SERP पेज पर कितने विज्ञापनों की अनुमति होती है?
ऑर्गेनिक सर्च रिज़ल्ट में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की स्टैंडर्ड संख्या 14 होती है।
SEO और SERP में क्या अंतर होता है?
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) संक्षिप्त रूप हैं। एक दूसरे से अंतर के बावजूद, ये दोनों ही घनिष्ठ रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
SERP के संदर्भ में “Local Pack” का क्या अर्थ होता है?
local pack सर्च इंजन रिज़ल्ट पेज (SERP) की एक खासियत है जो स्थानीय उद्देश्य के साथ किसी भी सर्च Query के रिज़ल्ट के पहले पेज पर प्रदर्शित होता है। एक सवाल पर लागू होने वाले तीन बिज़नेस के लिए लिस्टिंग प्रदान करने के अलावा, इसमें एक नक्शा शामिल होता है जो कई कंपनियों के स्थानों को point करता है।
मैं ये कैसे पता लगा सकता हूं कि SERPs में मेरी रैंक कहाँ पर है?
इसके लिए आप SE रैंकिंग के SERP टूल का इस्तेमाल बिना किसी कीमत के कर सकते हैं। इस टूल की मदद से, आप किसी भी area से कई अलग-अलग प्रश्नों के लिए टॉप गूगल सर्च रिज़ल्ट की जांच कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल सर्च इंजन रिज़ल्ट पेज (SERP) का विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं और relevant कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट की अथॉरिटी की निगरानी कर सकते हैं।
SERP Features से बिज़नेस कैसे फ़ायदा लेते हैं?
SERPs बिज़नेस के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे इंगेजमेंट बढ़ाते हैं और बेहतर User Experience प्रदान करते हैं। जिसका रिज़ल्ट ये निकलता है की SERP Features एक ब्रांड के लिए अधिक लोगों को आकर्षित कर सकते हैं।