सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइटों में देखी जाने वाली ऑर्गेनिक पहुँच दैनिक आधार पर कम हो रही है! किसी दिन, सोशल मीडिया साइटों में कार्बनिक पहुंच का कुल प्रतिशत विलुप्त हो जाएगा। उदाहरण के लिए, 2017 और 2019 के बीच फेसबुक में कार्बनिक ट्रैफिक की मात्रा में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आई है। इसी तरह का अनुभव अन्य सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट ट्विटर द्वारा भी देखा जाता है।
इस तेजी से गिरावट के साथ, विपणक को अपने ट्विटर पेजों पर सामग्री को बढ़ावा देना मुश्किल हो रहा है । यदि आप एक अनुभवी बाज़ारिया हैं, तो आप इस तथ्य से अवगत होंगे कि सामग्री को बढ़ावा देने के लिए ट्विटर एक अमूल्य उपकरण है। यही कारण है कि गिरावट एक दबाव समस्या में बदल गई है।
अब, कुछ युक्तियां हैं जो आपको अपने ट्विटर सामग्री की ओर जैविक यातायात बनाने में मदद कर सकती हैं। आइए इन टिप्स पर ध्यान दें।
Track the Overall Rate of Engagement
पहले चीजें पहले, आपको सगाई की समग्र दर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। सामग्री को बढ़ावा देने के लिए आपको सबसे अच्छे समय के बारे में पता होना चाहिए। इस डेटा को खोजने के लिए, आपको अपने ट्विटर पेज के डैशबोर्ड पर फिर से जाना होगा। यहां, आप आसानी से सगाई ट्रैक कर पाएंगे। ऐसे समय और दिनों को देखें जब आपका खाता बेहद सक्रिय था।
हमेशा सगाई के स्तर के आधार पर ट्वीट पोस्ट करें। उदाहरण के लिए, यदि ऑनलाइन दर्शक सुबह आपके ट्वीट्स पढ़ते हैं, तो आपको इस दौरान पोस्ट करने की आवश्यकता है। इस तरह, गतिविधि आपके ट्विटर फ़ीड के चारों ओर फैल जाएगी।
Focus on Influencers
ट्विटर पर कंटेंट को बढ़ावा देने की बात प्रभावित करने वालों के इस्तेमाल के बिना अधूरी होगी।
हर उद्योग में प्रभावित करने वाले होते हैं। ये लोग आपके ट्वीट की पहुंच को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। तो, उन्हें लाभ उठाने के लिए दो बार मत सोचो। इन्फ्लूएंसर्स की पहचान करने के लिए फीडली, टॉप्सी और बज़्सुमो जैसे उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है। एक और उपकरण जो प्रभावित करने वालों को ट्रैक करने में मदद करता है, वह ट्वीडेक होगा।
एक बार जब आप प्रभावकों को हाजिर कर देते हैं, तो आपको अपने सोशल मीडिया नेटवर्क में अपनी सामग्री को बढ़ाने के तरीके की पहचान करनी चाहिए। सबसे अच्छा तरीका “कलरव” है। अपने प्रभावितकर्ता के नेटवर्क पर सामग्री को बढ़ावा देने के पारंपरिक तरीकों से कभी न चिपके। इसके बजाय, क्रॉस-प्रमोशन के लिए रचनात्मक तकनीकों को चुनें।
उदाहरण के लिए, आप अपने चुने हुए प्रभावकों की वेबसाइट को एक बैकलिंक दे सकते हैं। यह एक आशाजनक ट्वीट के बदले में किया जा सकता है। ट्विटर में सामग्री को बढ़ावा देने के लिए प्रभावकों का उपयोग करना एक अंतहीन दुनिया है।
Using Paid Tactics
जैविक पहुंच में गिरावट के साथ, आपको ट्विटर विज्ञापनों पर कुछ समय और धन लगाने की आवश्यकता हो सकती है। इस पद्धति को “भुगतान विज्ञापन” के रूप में भी जाना जाता है।
पेड टैक्टिक्स आपको कर्षण की अच्छी मात्रा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह कंटेंट प्रमोशन और अपने ट्विटर अकाउंट के लिए स्पॉटलाइट देने के लिए अच्छा काम करता है। जब आप सामग्री को बढ़ावा देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो भुगतान किए गए अभियान एक मजबूत समुदाय का निर्माण करके मदद करते हैं।
कीवर्ड लक्ष्यीकरण सशुल्क विज्ञापन का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह एक उद्योग से दूसरे उद्योग में भिन्न होता है। प्रतियोगी लक्ष्यीकरण की तुलना में, खोजशब्द अनुकूलन अधिक उपयोगी होगा। ROAS क्या है? – आपकी पेड सर्च बढ़ाने के टिप्स
Build a Posting Calendar
अंत में, आप एक पोस्टिंग कैलेंडर को एक साथ रख सकते हैं। इस कैलेंडर की भूमिका पूर्व-शेड्यूल करना और आपके ट्वीट की योजना बनाना है। इस तरह, आप अपने अनुयायियों को किसी भी आगामी ट्वीट के बारे में सूचित रख सकते हैं। सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स में शेड्यूलिंग बहुत महत्वपूर्ण है। यह रियल टाइम इंटरेक्शन को सपोर्ट करता है। और, अपने संभावित दर्शकों को व्यस्त रख सकते हैं।