सोशल मीडिया विज्ञापन और विपणन दृढ़ता से दर्शकों के जुड़ाव पर निर्भर करता है। यह एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे आपकी सभी मार्केटिंग रणनीतियों और प्लेटफार्मों में एकीकृत करने की आवश्यकता है। सोशल मीडिया सगाई के लाभों का लाभ उठाने से आपको लक्षित दर्शकों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। ये दोनों पैरामीटर एक दूसरे के साथ दृढ़ता से संबंधित हैं।
इस व्यस्त, आधुनिक युग में – ज्यादातर लोग अपने स्मार्ट फोन पर सोते हैं। उन्हें अपने फोन पर घंटों बिताने में कोई परेशानी नहीं होती है। यदि आपकी रणनीति इन लोगों का ध्यान आकर्षित नहीं करती है, तो आप बहुत अधिक व्यवसाय खो देंगे। आम शब्दों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यवसाय को क्लाइंट्स से जोड़ने की प्रक्रिया के अलावा और कुछ नहीं है। इसके साथ ही कहा जा रहा है, यहां दर्शकों की व्यस्तता को बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।
#1 Respond!
पहली चीजें पहले, आपको जवाब देने की जरूरत है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्यवसायों और ग्राहकों को “सामाजिक” होने की उम्मीद करते हैं। यदि आपका ग्राहक आपके लेख के माध्यम से जाने का फैसला करता है, और एक टिप्पणी छोड़ता है – इस कदम की सराहना करें। आपको उनसे बात करने का सबसे अच्छा तरीका समझना चाहिए। भले ही टिप्पणी सकारात्मक हो, या नकारात्मक – आपको प्रतिक्रिया भेजनी चाहिए। यदि पोस्ट की गई टिप्पणी सकारात्मक है, तो “थैंक यू” कहें। और, यदि दर्शक द्वारा पोस्ट की गई टिप्पणी नकारात्मक है, तो आपको समाधान के साथ आना चाहिए।
#2 Stay Engaging and original
छवियों और वीडियो के महत्व और आकर्षक प्रकृति को साबित करने के लिए बहुत सारे अध्ययन हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट में व्यस्तता बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको चित्रों के साथ पाठ को बदलने की आवश्यकता है। अधिक सटीक होने के लिए, आपको उस आवृत्ति को बढ़ाने की आवश्यकता होती है जिस पर आप उच्च गुणवत्ता वाले चित्र पोस्ट करते हैं। चित्र कुछ भी हो सकते हैं जैसे gifs, memes, फोटोग्राफ या ग्राफिक्स। इनमें से प्रत्येक तत्व दर्शकों की व्यस्तता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।
#3 Using Emojis
कई व्यवसाय emojis का उपयोग करने के लिए अनिच्छुक हैं। इन प्रतीकों को कम पेशेवर मानें, न कि प्रासंगिक। वैसे हकीकत थोड़ी अलग है। “भावनाएँ” सोशल मीडिया नेटवर्क में उपयोगी उपकरण हैं। हर इमोजी के साथ, आप जिस तरह के जुड़ाव के गवाह हैं, वह बदल जाएगा। यही कारण है कि आपको इन प्रतीकों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। इमोजीस पेश करने का सबसे अच्छा स्थान लेखों के साथ होगा।
#4 Use your Influencers
दर्शकों की व्यस्तता के बारे में बात प्रभावकों के बिना अधूरी होगी।
तो, क्यों प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण हैं? तकनीकी रूप से, एक प्रभावित व्यक्ति वह है जो पहले से ही प्रसिद्ध है। उनका एक स्थिर प्रशंसक आधार है। और, जब वे कहते हैं या कुछ करते हैं, तो यह एक बड़ी भीड़ तक पहुंचने के लिए बाध्य होता है। वे जानते हैं कि उनके दर्शकों को क्या चाहिए।
जब आप अपने उद्योग में प्रभावशाली लोगों के करीब पहुंचेंगे, तो आप बहुत कुछ सीख सकेंगे। अपनी प्रचार गतिविधियों में उनका उपयोग करना शुरू करें । जल्द ही, उनके अनुयायी आप में बदल सकते हैं!
#5 Use humor and Wit
ऑनलाइन या ऑफलाइन, हर कोई हास्य की सही खुराक चाहता है। अपने दर्शकों का मनोरंजन करते रहना महत्वपूर्ण है। प्रचार सामग्री के साथ उन्हें कभी न खिलाएं। यह आपके उद्यम के लिए बुरा होगा। इसके बजाय, उदाहरणों और उद्धरणों को मज़ाक में लें। उन्हें अपनी वेबसाइट में पेश करने का प्रयास करें। जब भारी पदों को हास्य के साथ हल्का किया जाता है, तो दुनिया अधिक आनंद लेने और तरसने लगेगी।