क्या आप अपनी ईमेल सूची में ग्राहकों की संख्या में सुधार करना चाहते हैं ?
कई बार, नौसिखिया डेवलपर्स इन-बिल्ट फॉर्म पर भरोसा करते हैं, और ग्राहकों के आने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करते हैं। यह विधि प्रभावी है, लेकिन आपको प्रगति देखने में कई महीने लगेंगे। जब आप तेज गति से बढ़ना चाहते हैं, तो आपको उपयोगकर्ताओं को कुछ और विकल्प उपलब्ध कराने होंगे।
इस छोटी सी पोस्ट में, आप पढ़ेंगे कि अपनी ईमेल सूची कैसे बढ़ाई जाए।
Sign up Forms!
पहले चीजें पहले, आपको साइन-अप फॉर्म के साथ एक साधारण साइड बार से शुरू करना होगा। एकाधिक साइन-अप फ़ॉर्म के साथ, आप अपने ग्राहकों को सदस्यता के लिए याद दिला सकते हैं। विशेषज्ञ दृढ़ता से मानते हैं कि ग्राहक द्वारा सदस्यता लेने से पहले यह कई रिमाइंडर लेता है।
Email content
जैसे आप SEO के लिए उच्च गुणवत्ता की सामग्री का उत्पादन करते हैं, वैसे ही आपके ईमेल में उल्लेखनीय सामग्री होनी चाहिए। जब आप सामग्री पढ़ने लायक होते हैं, तो क्या कोई ग्राहक सब्सक्राइब होता है। यदि आपकी सामग्री बहुत अधिक मूल्य लेती है, तो वे इसे साझा करने पर भी विचार कर सकते हैं। और, यदि आपकी सामग्री मनोरंजक है, तो वे आपके ईमेल की प्रतीक्षा करेंगे ।
यहां तक कि इंटरनेट में, “मुंह का शब्द” सामग्री साझा करने के बेहतरीन तरीकों में से एक है। हमेशा अपने मार्केटिंग ईमेल में “एक मित्र को ईमेल करें” और “सामाजिक साझाकरण” जैसे बटन शामिल करें।
जब कोई ग्राहक आपके ईमेल को साझा करना चुनता है , तो आप उनके नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करेंगे। यह आपकी कंपनी की संपर्क सूची का विस्तार करेगा। हमेशा अपने ईमेल के निचले भाग में “सदस्यता” विकल्प शामिल करें। यह आपका प्राथमिक सीटीए होना चाहिए।
Buyer Persona!
आपकी सभी ईमेल सूचियों को वर्गीकृत किया जाना चाहिए। ईमेल सदस्यता विभिन्न प्रकारों की हो सकती है। श्रेणी के आधार पर, आपको लक्षित ईमेल भेजने की आवश्यकता है। अनुकूलित ईमेल में क्लिक किए जाने और पढ़ने का बेहतर मौका होता है। कई बार, ग्राहक लक्षित ईमेल देखना पसंद करते हैं। यह वह जगह है जहाँ वे आपके एक सदस्यता चैनल की सदस्यता लेंगे!
Opt in Campaign
क्या आपकी कोई ईमेल सूची बासी है? क्या आपने इससे नई सदस्यताएँ भेजना और प्राप्त करना बंद कर दिया है?
यदि हाँ, तो आपको इसे एक आकर्षक ऑप्ट-इन ईमेल धागे में बदलने की आवश्यकता है। यह वह जगह है जहाँ आप अपने पुराने संपर्कों को अपने ईमेल “एक बार फिर से चुनने” के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कभी-कभी, आपको यहां थोड़ा सख्त होने की आवश्यकता हो सकती है। अपने ग्राहकों को बताएं कि यदि वे प्रतिक्रिया नहीं देते हैं तो सभी पुराने संपर्क हटा दिए जाएंगे। बेशक, संदेश को एक विनम्र तरीके से व्यक्त किया जाना है।
अपनी ईमेल सूची से सदस्यों को निकालना उल्टा दिखाई दे सकता है। हालाँकि, आपकी सूची में ऐसे लोगों के होने का कोई लाभ नहीं है। आपको जो संपर्क करने की आवश्यकता है, वह आपके व्यवसाय के बारे में खबरें फैला सकता है।
Employee signatures
ईमेल अपने नेताओं के हस्ताक्षर अपने ईमेल सदस्यता फार्म के लैंडिंग पृष्ठ में हाइपरलिंक किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह स्वामित्व का प्रतीक है। और, यदि आपके नेताओं ने ग्राहक के साथ स्वाभाविक बातचीत शुरू की है, तो वे सदस्यता लेने की अधिक संभावना रखते हैं। यह एक सरल, प्राकृतिक कदम है।
Bonus content!
अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम नहीं, आपको बोनस सामग्री की पेशकश करने की आवश्यकता है। सभी गेटेड सामग्री आपके आगंतुकों के लिए उपयोगी नहीं होंगी। उनका ध्यान खींचने के लिए, आपको मुफ्त सामग्री भी देनी पड़ सकती है। इस प्रकार, अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र पर बुनियादी सलाह के साथ एक ब्लॉग शुरू करें। अगला, आपको बोनस सामग्री की पेशकश करने की आवश्यकता है जिसे ईमेल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।