हर बढ़ते कारोबार के लिए एक मजबूत ऑनलाइन कम्युनिटी फेसबुक ग्रुप की जरूरत होती है। यह ग्राहकों की वफादारी को बढ़ाने, अंतर्दृष्टि इकट्ठा करने, व्यापार को बढ़ावा देने और बहुत कुछ करने में मदद करता है। जब आप ग्राहक वापस लौटना चाहते हैं तो ये सभी कारक महत्वपूर्ण हैं। यदि आपका प्राथमिक लक्ष्य ऑनलाइन समुदाय का निर्माण करना है, तो फेसबुक से बेहतर कोई जगह नहीं है। इस सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट में टारगेट ऑडियंस का समूह बनाना काफी सरल है।
Who benefits from Facebook groups?
सबसे पहले सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि इन समूहों से कौन लाभ उठाता है। मार्केटिंग टीमों और व्यापार मालिकों दोनों को फेसबुक समूहों से लाभ होगा। ऑनलाइन ग्रुपिंग की मदद से आप जिज्ञासु ग्राहकों को वास्तविक में बदल सकते हैं।
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Step by step guide in creating Facebook Groups
यदि आप पहली बार फेसबुक समूह बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप भयभीत महसूस कर सकते हैं। सौभाग्य से, प्रक्रिया उतनी जटिल नहीं है जितना आप सोचते हैं। कुछ कदम, और आपके पास समूह होगा और चल रहा होगा।
- समूह बनाने में पहला कदम facebookcom / समूहों पर नेविगेट करना है । इस पृष्ठ में, आप एक समूह बनाएं बटन पाएंगे। बटन क्लिक होने के बाद, आपको समूह बनाने के लिए एक कारण चुनने की आवश्यकता है। यहाँ सूचीबद्ध तीन सामान्य कारण होंगे: कनेक्ट करना और साझा करना, खरीदना और बेचना या काम करना।
– When it comes to business promotions, you must choose the “connect and share” option.
- आगे बढ़ते हुए, आपके समूह को एक नाम की आवश्यकता होती है। चुने हुए नाम को आपके उद्देश्य के साथ मिश्रण करना चाहिए। यह आपके संभावित दर्शकों को संदेश भेजना चाहिए।
- अगला चरण किसी भी फेसबुक समूह के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह वह जगह है जहाँ आप दोस्तों को आमंत्रित करते हैं। हमेशा उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपके उद्यम में दिलचस्पी लेंगे। उन्हें अधिक जानने के लिए सहायक और इच्छुक दोनों होना चाहिए।
– As a pro tip, you must not include potential customers in your list till the account is completely created.
- फेसबुक समूह बनाने में अधिकांश महत्वपूर्ण चरण अब तक हो चुके हैं। अगला, आपको व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर समूह को सेटअप करने की आवश्यकता है। समूह की गोपनीयता सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना होगा। फेसबुक में दो अलग-अलग तरह के ग्रुप हैं।
– You have the closed groups. These groups will be visible and accessible only to members.
– You have open groups. These groups can be accessed by anyone with a Facebook account.
Building the Group
फेसबुक में एक समूह का निर्माण विवरण के बिना अधूरा होगा। विवरण काफी महत्वपूर्ण हैं। मुख्य रूप से क्योंकि newbies विवरणों को पढ़कर आपके समूह के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करते हैं। और, अब एक कवर फोटोग्राफ चुनने का सबसे अच्छा समय होगा। विवरण और फोटोग्राफ दोनों को कंपनी द्वारा पेश किए गए उत्पादों और सेवाओं के साथ मेल खाना चाहिए। यदि संभव हो, तो समूह में अपने ब्रांड लोगो और टीमों की तस्वीरें अपलोड करें। ये एक मजबूत ब्रांड इमेज बनाने में मदद करेंगे।
Promoting your group
अंत में, आपको अपने फेसबुक समूह को बढ़ावा देने की आवश्यकता है । एक नए सिरे से बनाए गए समूह को सदस्यों की आवश्यकता होती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी कंपनी में रुचि रखने वाले लोग समूह के बारे में जानते हैं। समूह को बढ़ावा देने के लिए सामान्य रणनीतियाँ हैं:
- समूह के बारे में ट्वीट करें
- अपने व्यावसायिक पृष्ठ में समूह के लिंक पोस्ट करें
- लोगों को सीधे आमंत्रित किया