इंटरनेट ने आज की दुनिया में एक क्रांतिकारी बदलाव लाया है, और यह हमें विस्मित करता है। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि यह सभी के लिए अत्यंत सुलभ हो गया है।
किताबें पढ़ने, संगीत सुनने, फिल्में देखने, यहां तक कि ऑनलाइन खरीदने और बेचने तक सब कुछ ऑनलाइन किया जा सकता है। इसलिए, डिजिटल मार्केटर्स के लिए अपने उपभोक्ताओं से मिलने का सबसे अच्छा स्थान ऑनलाइन है। यहां नीचे, हम भारत में डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों पर चर्चा करेंगे और इसमें कितना स्कोप होगा।
लेकिन पहले, आइए एक संक्षिप्त परिचय प्राप्त करें कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है।
♦ What is digital marketing?
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग करके इंटरनेट पर डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है। डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर अपने ग्राहकों से डिजिटल माध्यमों जैसे ईमेल, वेबसाइट, सर्च इंजन या सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क करते हैं।
आजकल, एक सफल व्यवसाय के लिए, एक ऑनलाइन वेबसाइट का होना आवश्यक हो गया है। कई उपभोक्ता नए ब्रांड के बारे में जानने और ऑनलाइन उत्पाद खरीदने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन पर निर्भर हैं। यदि किसी कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है, तो वह अपने ग्राहकों को खोने के लिए बाध्य है, क्योंकि वे सभी जल्द ही उन प्रतियोगियों को आकर्षित करेंगे जिनके पास ऑनलाइन वेबसाइट हैं।
प्रतिस्पर्धी व्यवसाय के लोगों को डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह बहुत सुविधाजनक है, और आप अपने व्यवसाय में लाभ कमाने के लिए विभिन्न रणनीति और तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं। आप विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करके अपनी सफलता और आरओआई (निवेश पर वापसी) का भी निरीक्षण कर सकते हैं।
♦ The Scope of Digital Marketing in India
डिजिटल मार्केटिंग भारत में तेजी से बढ़ रही है और एक वर्ष में 20 लाख से अधिक रोजगार पैदा कर सकती है। डिजिटल मार्केटिंग में एक कैरियर लगातार प्रासंगिकता प्राप्त कर रहा है क्योंकि बाजार और व्यापारियों को अपने सभी ग्राहकों को उम्र, लिंग या स्थान के बावजूद विचार करने की आवश्यकता है।
संयुक्त राज्य और यूनाइटेड किंगडम को पीछे छोड़ते हुए भारत में सबसे अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। अधिक लोग अब पारंपरिक डीलरों के बजाय ऑनलाइन विपणन विधियों को पसंद करते हैं, और अधिकांश व्यवसायी डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करते हैं। इससे स्पष्ट पता चलता है कि भारत में डिजिटल मार्केटिंग की कितनी गुंजाइश है और इसके व्यापक अवसर हैं।
♦ Different Digital Marketing Jobs
वेब पर विभिन्न रुचियों के लोगों के लिए कई क्षेत्र हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वेबसाइट डेवलपर बन सकते हैं यदि आप कोडिंग या एक सामग्री लेखक से प्यार करते हैं यदि आपके पास लेखन के लिए वांछित कौशल और जुनून है।
यदि आप डिजिटल मार्केटिंग को करियर के रूप में चुनना चाहते हैं तो आप उन क्षेत्रों को संक्षेप में देख सकते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।
♦ Web developer and Web designer
वेब डेवलपर और वेब डिज़ाइनर उन भयानक वेबसाइटों को बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं जिन्हें आप रोज़ाना देखते हैं। ये लोग वेबसाइट्स का कोड, डिज़ाइन और रखरखाव भी करते हैं। इन लोगों को कंप्यूटर की भाषाएं जैसे जावास्क्रिप्ट, एचटीएमएल और अन्य जानने की जरूरत है।
♦ SEO Experts
एसईओ विशेषज्ञ आपकी वेबसाइटों की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे खोज इंजन दिशानिर्देशों के अनुसार अनुकूलित हैं और उपयोगकर्ताओं को एक अच्छा अनुभव प्रदान करते हैं।
♦ Social Media Executives
सोशल मीडिया एग्जिक्युटिव्स को सोशल मीडिया ट्रेंड्स के साथ अपडेट रहना होगा और अन्य ग्राफिक्स और कंटेंट टीम के साथ भी सहसंबंध बनाना होगा। वे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट और कई अन्य जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बनाए रखते हैं। इसके लिए केवल एक व्यक्ति के पास एक कल्पनाशील और उत्पादक दिमाग होना चाहिए, और जिसके पास सोशल मीडिया का गहन ज्ञान हो।
♦ Search Engine Marketing
इन लोगों की मांग बहुत अधिक है क्योंकि वे व्यवसाय के लिए बहुत सारे ग्राहक हासिल करने में मदद करते हैं। ये लोग विज्ञापन बनाते हैं और विज्ञापन प्रतियों के लिए खोजशब्द अनुसंधान के लिए भी जवाबदेह होते हैं। वे विज्ञापन समूहों का प्रबंधन करते हैं, लैंडिंग पृष्ठों का अनुकूलन करते हैं, और विज्ञापन प्रतियों और ग्राफिक्स के लिए रचनात्मक टीम के साथ समन्वय करते हैं। वे मुख्य रूप से विज्ञापन द्वारा खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में अपनी दृश्यता बढ़ाकर वेबसाइटों को बढ़ावा देते हैं। यह विश्लेषणात्मक लोगों के लिए एक अच्छा काम साबित हो सकता है ।
♦ Content Marketers and Content Writers
पिछले कुछ वर्षों में कंटेंट राइटर्स की मांग काफी बढ़ गई है। इन लोगों को वेबसाइटों के लिए नई और ट्रेंडिंग सामग्री और लेखों के साथ आना होगा। इस क्षेत्र में आपके पास बहुत सारे अवसर हो सकते हैं यदि आपके पास अच्छा लेखन कौशल है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि वेबसाइटों के लिए लेखन कहानी या निबंध लिखने से अलग है।
♦ Digital Marketing Manager
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों के प्रमुख होते हैं। डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की स्थिति तक पहुंचने के लिए आपको इस क्षेत्र में कम से कम 7 से 10 साल का अनुभव होना चाहिए। एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करता है और वेबसाइट को समृद्ध बनाने के लिए प्रक्रियाओं की योजना बनाता है। वे ऊपर उल्लिखित अन्य डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों का प्रबंधन करने के लिए भी देखते हैं , और इसलिए, समग्र डिजिटल मार्केटिंग के बाद देखते हैं।
♦ CRM Manager
CRM का संबंध ग्राहक संबंध प्रबंधन से है। सीआरएम प्रबंधक डिजिटल मार्केटिंग के टीम सदस्य हैं जो अपने ग्राहकों और ग्राहकों के साथ संपर्क बनाने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं।
डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों में सीआरएम प्रबंधकों के उदाहरणों में शामिल हैं:
- ईमेल मार्केटिंग मैनेजर : ये लोग अपनी कंपनी के ग्राहकों के साथ उत्पादों, ग्राहक सेवाओं और यहां तक कि ग्राहकों की जानकारी बेचने के बारे में ईमेल भेजकर संबंध बनाते या बनाए रखते हैं।
- ई-कॉमर्स मैनेजर : वे उन उत्पादों को चुनते हैं जिन्हें बेचा जाना है और रिटर्न का प्रबंधन भी करना है। वे मुख्य रूप से डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के खुदरा और बी 2 सी (बिजनेस टू कंज्यूमर) उद्योग में शामिल हैं।
- एनालिटिक्स मैनेजर : इस डिजिटल मार्केटिंग जॉब में कर्मचारी को डेटा इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने के लिए प्रभावी व्यावसायिक रणनीतियों का निर्माण करने के लिए विश्लेषणात्मक कौशल रखने की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए इस जानकारी का सबसे अच्छा उपयोग करने के तरीकों के साथ आना होगा।
- संबद्ध विपणन प्रबंधक : विपणन सहयोगी वेबसाइट या ऐसे लोग हैं जो किसी उत्पाद के खुदरा के लिए अधिक ग्राहक लाने के लिए कमीशन प्राप्त करते हैं।
♦ Can digital marketing jobs be considered as good jobs?
प्रतिदिन प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, वेब का उपयोग बहुत अधिक बढ़ रहा है, भी। पारंपरिक विपणन दूर हो रहा है, और लोग अत्यधिक सुविधाजनक होने के कारण ऑनलाइन विपणन का चयन करते हैं। बढ़ते इंटरनेट ट्रैफ़िक के साथ, यह स्पष्ट है कि एक ऑनलाइन व्यवसाय समृद्ध होना निश्चित है।
इसका मतलब है कि भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों में अपरिहार्य वृद्धि होगी। सभी प्रकार के लोगों के लिए नौकरी के कई अवसर हैं, और वेतनमान भी बड़ा है और अभी भी बढ़ रहा है। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग में निवेश करने लायक एक कैरियर है, और यह एक स्मार्ट विकल्प है क्योंकि डिजिटल दुनिया काफी विकसित हो रही है।