ऑनलाइन मार्केटिंग सफलता दृढ़ता से आपके लक्षित दर्शकों पर निर्भर करती है। सही प्रकार की सामग्री पोस्ट करने के लिए, और ग्राहकों से अपील करने के लिए – यह बहुत प्रयास करता है। यदि आपने गुणवत्ता सामग्री बनाई है, तो यह स्पष्ट है कि आपने अपने दर्शकों को पहचान लिया है।
Importance of defining online audiences
तेजस्वी सामग्री कई ऑनलाइन दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम है। इसमें कोई गारंटी नहीं है कि दर्शक आपकी सामग्री के लिए होंगे। ऑनलाइन ऑडियंस को परिभाषित करना सामग्री को सिलाई करने का एक तरीका है, जो आपके ब्रांड को उद्योग में अधिकार के साथ प्रदर्शित करेगा। प्रत्येक सफल मार्केटिंग रणनीति आपके दर्शकों के बारे में अधिक जानने से उपजी है।
अपने ऑनलाइन दर्शकों को परिभाषित करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए, पढ़ते रहें।
Survey your potential customers
क्या आप इस बारे में अस्पष्ट हैं कि ऑनलाइन ऑडियंस आपकी सामग्री का उपयोग क्यों करते हैं? यदि हाँ, तो आप उनसे पूछ सकते हैं! सर्वेक्षण आपके ग्राहकों के बारे में अधिक जानने में उपयोगी हैं। सर्वेमोनकी के अनुसार, सर्वेक्षण 13 प्रश्नों से कम होना चाहिए। आपके अधिकांश ग्राहक व्यस्त लोग होंगे। सर्वेक्षणों को सरल और सरल बनाए रखना महत्वपूर्ण है।
सर्वेक्षण बहुविकल्पीय प्रश्नों या सच्चे / झूठे विकल्पों से किए जा सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने ग्राहकों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो खाली सर्वेक्षण भरें।
खरीदार सर्वेक्षण बनाने में उपयोगी सर्वेक्षण उपयोगी होते हैं। यह उत्पादों को अनुकूलित करने, वेबसाइटों को डिजाइन करने और प्रभावी लैंडिंग पृष्ठों को संरचित करने में भी मदद करेगा।
इसके साथ शुरू करने के लिए, आप टाइपफॉर्म या Google फ़ॉर्म पर विचार कर सकते हैं।
Always interact with your customers
ब्रांडों के लिए अपने ग्राहक चर्चा मंचों पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है । टिप्पणी अनुभाग में हर विवरण पर पूरा ध्यान दें। कहानियों, तारीफों और आलोचनाओं का बहुत महत्व है। ये अनुभाग यह समझने में मदद करेंगे कि आपके दर्शक वास्तव में क्या चाहते हैं। हमेशा पोस्ट के बारे में खुला शुरू करें। वास्तव में, आप यह देखकर मोहित हो जाएंगे कि आपके लक्षित दर्शक इन प्लेटफार्मों का उपयोग कैसे करते हैं।
आपके व्यवसाय और विपणन प्रयासों की सफलता के लिए प्रत्येक टिप्पणी, और प्रत्येक शेयर महत्वपूर्ण है।
Review all your data analytic efforts
सोशल मीडिया साइट्स और आपकी वेबसाइट आपके दर्शकों के बारे में कई बातें बता सकती हैं। ये साइट आपके मौजूदा और संभावित ग्राहकों के बारे में बहुत सारी जानकारी लेती हैं। इन चैनलों के माध्यम से आप इस बारे में अधिक जान पाएंगे कि ग्राहक आपके व्यवसाय के दौरान कैसे बातचीत करते हैं।
इसका मतलब है, आप दर्शकों को लक्षित करने के लिए सोशल मीडिया साइटों का उपयोग कर सकते हैं ! खैर, ईमानदार होना – यह सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइटों का प्राथमिक लक्ष्य है। वे आपको अपने ग्राहकों के करीब जाने के लिए तैयार किए गए हैं।